1 December 2023 Current affairs in Hindi | 01 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स PDF

इस पोस्ट में "1 December 2023 Current affairs in Hindi | 01 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स'' के डेली करेंट अफेयर्स के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किये जा रहे हैं, जो आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है।

इस वेबसाइट पर Daily Current affairs quiz हिंदी  में प्रकाशित किया जाता है। जो कि  UPSC, PCS, IAS, RRB , Banking,  Railway, SSC, IBPS, पीओ क्लर्क, SBI, पटवारी, वन विभाग,  प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर हैं।

इस वेबसाईट का मुख्य उद्धेश्य डेली Current Affairs प्रश्नोत्तरी, विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए December के Current affairs GK के बारे में विस्तार से जानते हैं। Pdf Download करने का Link Post के अंत में दिया गया हैं। 

1 December 2023 Current affairs in Hindi

1 December 2023 Current affairs, 1 December 2023 Current affairs in Hindi, 01 December 2023 Current affairs mcq, 01 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स, Daily Current affairs quiz in Hindi, gkgurug, gk gurug current affairs

Daily Current Affairs in Hindi

Q. हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 42वें संस्करण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए किस मंत्रालय को आईआईटीएफ 2023 में विशेष प्रशंसा पदक से सम्मानित किया गया है?
a) गृह मंत्रालय
b) विद्युत मंत्रालय
c) जलशक्ति मंत्रालय
d) रक्षा मंत्रालय
Ans :- विद्युत मंत्रालय

  • नई दिल्ली में आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 42वें संस्करण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विद्युत मंत्रालय को आईआईटीएफ 2023 में विशेष प्रशंसा पदक से सम्मानित किया गया है।
  • आईआईटीएफ के 42वें संस्करण में उत्कृष्ट योगदान के लिए मंत्रालय को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया।
  • यह विशेष प्रशंसा पदक विद्युत मंत्रालय के निदेशक श्री अजय अग्रवाल और एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक श्री हरजीत सिंह ने प्राप्त किया हैं।

Q. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘हॉट कुक्ड मील’ योजना का शुभारंभ किया हैं?
a) पंजाब
b) केरल
c) उत्तरप्रदेश
d) महाराष्ट्र
Ans :- उत्तरप्रदेश

  • उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘हॉट कुक्ड मील’ योजना का शुभारंभ किया।
  • यह योजना बच्चों को भोजन तैयार करने और परोसने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ-साथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की रसोई से सहयोगात्मक प्रयास है।


Q. हाल ही में भारतीय नौसेना की निर्देशित मिसाइल विध्वंसक ‘इंफाल’ के ‘क्रेस्ट’ का अनावरण किसके द्वारा किया गया हैं?
a) नरेन्द्र मोदी
b) राजनाथ सिंह
c) पीयूष गोयल
d) नरेन्द्र सिंह तोमर
Ans :- राजनाथ सिंह

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना की निर्देशित मिसाइल विध्वंसक ‘इंफाल’ के ‘क्रेस्ट’ का अनावरण किया हैं।
  • यह स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक इंफाल सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों और पनडुब्बी रोधी स्वदेशी राकेट लांचर से सुसज्जित है।

Q. हाल ही में भारत और किस देश ने व्यापक पृथ्वी अवलोकन के लिए नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार (निसार) उपग्रह लॉन्च करने की घोषणा की हैं?
a) रूस
b) जापान
c) इटली
d) अमेरिका
Ans :- अमेरिका

  • भारत और अमेरिका ने व्यापक पृथ्वी अवलोकन के लिए नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार (निसार) उपग्रह लॉन्च करने की घोषणा की हैं।
  • केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने प्रशासक श्री बिल नेल्सन के नेतृत्व में नासा के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में अगले वर्ष की पहली तिमाही के लिए लॉन्च कार्यक्रम की घोषणा की हैं।
  • नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार (निसार) उपग्रह एक माइक्रोवेव रिमोट सेंसिंग उपग्रह है जिसे व्यापक पृथ्वी अवलोकन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Q. हाल ही में मुंबई उत्सव की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a) शिव नाडर
b) बीएन पाटिल
c) आनंद महिंद्रा
d) गिरीश महाजन
Ans :- आनंद महिंद्रा

  • उद्योगपति आनंद महिंद्रा को मुंबई उत्सव की सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • मुंबई फेस्ट नामक एक सांस्कृतिक उत्सव है जो कि 20-28 जनवरी 2024 तक शहर में आयोजित होने वाला है।


Q. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत बैंकिंग के लिए ‘एएमए बैंक’ का अनावरण किया गया हैं?
a) बिहार
b) ओडिशा
c) झारखण्ड
d) मध्यप्रदेश
Ans :- ओडिशा

  • ओडिशा राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत बैंकिंग के लिए ‘एएमए बैंक’ का अनावरण किया गया हैं।
  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने “एएमए बैंक” योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य ओडिशा के सभी बैंक रहित ग्राम पंचायतों में सीएसपी प्लस बैंकिंग आउटलेट के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।

Q. हाल ही में भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने किस संस्थान के संक्रामक रोग संस्थान के साथ टीका अनुसंधान सहयोग हेतु किया समझौता किया हैं?
a) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
b) हार्वर्ड विश्वविद्यालय
c) सिडनी विश्वविद्यालय
d) स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
Ans :- सिडनी विश्वविद्यालय

  • भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने टीका अनुसंधान पहल को आगे बढ़ाने, शैक्षणिक-उद्योग साझेदारी को मजबूत करने और संक्रामक रोगों से निपटने के वैश्विक प्रयासों को बढ़ाने के लिए सिडनी विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग संस्थान के साथ साझेदारी की है।
  • इस समझौते का मुख्य उद्देश्य भविष्य में किसी महामारी और संक्रामक रोगों से निपटने के लिए नई पद्धतियों को तैयार करने के लिए मजबूत क्षेत्रीय तथा अंतर-संगठनात्मक सहयोग कायम करना है।

Q. हाल ही में किस देश ने ​​​​​​​47 साल बाद डेविस कप का ख़िताब जीता हैं?
a) इटली
b) स्पेन
c) अमेरिका
d) ऑस्ट्रेलिया
Ans :- इटली

  • इटली ने ​​​​​​​47 साल बाद डेविस कप का ख़िताब जीता हैं। इटली ने स्पेन के मलागा में 28 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया।
  • डेविस कप की शुरुआत वर्ष 1900 में हुई थी। अब तक 16 टीमें चैंपियन बनी हैं। अमेरिका ने सबसे ज्यादा 32 बार खिताब जीते हैं।


Q. हाल ही में राष्ट्रीय स्क्वैश चैम्पियनशिप जीतने वाला दूसरा सबसे कम उम्र की खिलाड़ी कौन बनी हैं?
a) अनाहत सिंह
b) तन्वी खन्ना
c) जूही शर्मा
d) संजू मलिक
Ans :- अनाहत सिंह

  • अनाहत सिंह ने चेन्नई में आयोजित सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं का खिताब हासिल किया, और यह खिताब पाने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं।
  • फाइनल में अनाहत सिंह का सामना तन्वी खन्ना से हुआ था। इस मैच में घुटने की चोट के कारण खन्ना को दुर्भाग्य से बीच में ही रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Q. हाल ही में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2023 में किस फिल्म ने गोल्डन पीकॉक पुरस्कार जीता हैं?
a) कंतारा
b) ब्लागाज़ लेसन्स
c) एंडलेस बॉर्डर्स
d) पार्टी ऑफ फूल्स
Ans :- एंडलेस बॉर्डर्स

  • अब्बास अमीनी द्वारा निर्देशित फारसी फिल्म एंडलेस बॉर्डर्स को 54वें आईएफएफआई में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन पीकॉक पुरस्कार मिला।
  • इसके साथ ही बुल्गारिया के निर्देशक स्टीफन कोमांडेरेव को उनकी फिल्म ब्लागाज लेसन्स के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के तौर पर सिल्वर पीकॉक से सम्मानित किया गया।

आप डेली करंट अफेयर्स 01 December 2023 की PDF फाइल Download करने के लिए नीचे Link दिया गया है, उस पर Click करके PDF Download कर सकते है।
मैं उम्मीद करता हूँ कि आज 01 December 2023 Current Affairs In Hindi का Post आपको अच्छा लगा होगा। ऐसे ही Daily Current Affairs Quiz पढने के लिए GKGuruG.Com पर विजिट करें धन्यवाद....